Sat. Sep 21st, 2024
IndiaShan Times YouTube Channel

आगामी त्यौहार गंगा दशहरा, बकरीद एवं बड़े मंगल को शांतिपूर्ण ढंग से सकुशल सम्पन्न कराने हेतु पुलिस लाइन सभागार में पुलिस अधीक्षक महोदय द्वारा राजपत्रित अधिकारियों व थाना प्रभारियों के साथ की गई गोष्ठी थाना क्षेत्रों में शांति समिति की बैठक करने व त्यौहार में साम्प्रदायिक सौहार्द एवं शान्ति व्यवस्था बिगाड़ने वालो के विरूद्ध कड़ी कार्यवाही करने के दिए निर्देश

अहमद रजा खान जोनल ब्यूरो चीफ देवीपाटन मंडल इंडिया शान टाइम्स न्यूज

पुलिस लाइन सभागार कक्ष में पुलिस अधीक्षक गोण्डा विनीत जायसवाल द्वारा जनपद में आगामी त्यौहार गंगा दशहरा, बकरीद एवं बड़े मंगल को शांतिपूर्ण ढंग से सकुशल सम्पन्न कराने हेतु जनपद के समस्त राजपत्रित अधिकारियों व थाना प्रभारियों के साथ गोष्ठी की गयी। गोष्ठी के दौरान महोदय द्वारा समस्त थाना प्रभारियों को निर्देशित किया गया कि त्यौहार रजिस्टर का परिशीलन कर विगत वर्षों में हुए विवाद तथा संवेदनशीलता के आधार पर हॉटस्पाट चिन्हित कर लिया जाय। ऐसे सभी स्थानों का संवेदनशीलता के आधार पर वरिष्ठ अधिकारी द्वारा भ्रमण कर समुचित सुरक्षा व्यवस्था सुनिश्चित की जाय। किसी भी गैर परम्परागत आयोजन की अनुमति प्रदान न दी जाए । थाने पर उपलब्ध रजिस्टर नं0-08 की प्रविष्टियों का अध्ययन कर लिया जाए । असामाजिक साम्प्रदायिक तत्वों की सूची को अद्यावधिक कर लिया जाए और तदानुसार आवश्यकता पड़ने पर इन साम्प्रदायिक एवं अवॉछनीय तत्वों के विरुद्ध प्रभावी निरोधात्मक कार्यवाही की जाए । समस्त अधिकारीगणों को निर्देशित किया गया की फरियादियों से विनम्र व्यवहार रखते हुए उनकी समस्याओं का समयबद्ध निस्तारण करें तथा उनसे समन्वय के माध्यम से जनता का विश्वास अर्जित करे व माफियाओं के विरूद्ध सख्त कार्यवाही की जाए। आगामी बकरीद के दृष्टिगत खुले स्थानों में कुर्बानी नहीं होगी । धार्मिक स्थालों के निकट तथा सार्वजनिक स्थानों पर कुर्बानी के अवशेषों को डाले जाने के प्रयासों को रोकने हेतु प्रभावी कार्यवाही की जाये । महोदय द्वारा यह भी निर्देशित किया गया कि धर्मगुरुओं व सम्भ्रान्त नागरिकों के साथ गोष्ठी अवश्य कर ली जाये । बकरीद का त्यौहार शान्तिपूर्ण वातावरण में सम्पन्न कराने हेतु लोगों को प्रेरित किया जाए तथा सार्वजनिक मार्गों को अवरोध कर नमाज पढ़ने हेतु मना किया जाए । आगामी सप्ताह में सर्राफा मार्केट के आने व जाने वाले महत्वपूर्ण रास्तों पर बैरिकेटिंग लगाकर चेकिंग करें तथा त्यौहारों के दृष्टिगत फुट पैट्रोलिंग को और अधिक प्रभावी किया जाए। सभी राजपत्रित अधिकारी भी फुट पैट्रोलिंग में शामिल हो एंव संवेदनशील क्षेत्रों में प्रतिदिन पैदल गश्त की जाए। महिलाओं से छेड़छाड़ की घटनाओं की रोकथाम के लिए सादे में पुलिस कर्मी एवं महिला पुलिस की संयुक्त टीमों को लगाया जाए। महोदय द्वारा स्थानीय अभिसूचना इकाई एवं अन्य अभिसूचना तंत्रों को और अधिक सक्रिय रहकर कानून व्यवस्था को प्रभावित करने वाली सूचनाओं की जानकारी करने हेतु निर्देशित किया गया तथा प्रभारी मीडिया सेल को अपने निकट पर्यवेक्षण में सोशल मीडिया के विभिन्न प्लेटफार्मो फेसबुक, इंस्टाग्राम, टिवटर एवं व्हाट्सएप आदि पर सतर्क दृष्टि रखते हुए भ्रामक सूचना प्रसारित होने पर विधिक कार्यवाही करते हुए तत्काल उसका प्रभावी खण्डन करवाने हेतु निर्देशित किया गया। महोदय द्वारा यह भी निर्देशित किया गया कि मिश्रित आबादी एवं संवेदनशील क्षेत्रों की ड्रोन कैमरे से निगरानी की जाए तथा आपराधिक किस्म के व्यक्तियों पर विशेष निगरानी रखी जाए एवं आवश्यकतानुसार निरोधात्मक/विधिक कार्यवाही की जाए। साम्प्रदायिक/हॉटस्पाट्स क्षेत्रों पर पुलिस पिकेट को आवश्यकतानुसार पर्याप्त संख्या में पुलिस बल तैनाती की जाए।
इस अवसर पर अपर पुलिस अधीक्षक पूर्वी मनोज कुमार रावत, अपर पुलिस अधीक्षक पश्चिमी राधेश्याम राय, समस्त क्षेत्राधिकारीगण, समस्त प्रभारी निरीक्षक/थानाध्यक्ष, प्रज्ञान निरीक्षक सहित अन्य अधि0/कर्मचारीगण मौजूद रहें।

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *