Sat. Sep 21st, 2024
IndiaShan Times YouTube Channel

अनुपपुर / कोतमा दो माह पूर्व थार गाड़ी से दलित को टक्कर मार कर घायल कर देने वाला आरोपी अभी भी पुलिस के गिरफ्त से दूर है और आरोपी द्वारा लगातार दलित को जान से मारने धमकी देकर
शिकायत वापस लेने के लिए दबाव बना रहा उसको शासन प्रशासन का कोई भय नही कहता है शासन प्रशासन मेरा है जिससे दलित समाज अपमानित महसूस कर रहा और इसलिए विधानसभा चुनाव में मतदान का सामूहिक रूप से बहिस्कर करने का दलित समाज द्वारा निर्णय लिया गया है अगर जल्द आरोपी के ऊपर कार्यवाही नही हुई तो कोई भी दलित समाज का मतदाता मतदान करने नही जायेगा मतदान के दिन घर में रहेगा ।

रिपोर्ट राजेश कुमार चौधरी

एकरं
अनूपपुर जिले के कोतमा में एक दलित के साथ यह वाकया देखने को मिला। जहा  कोतमा निवासी  शिवा बसोर पिता स्वर्गीय मोतीलाल बसोर उम्र 31 वर्ष वार्ड क्रमांक 7 बनिया टोला कोतमा के साथ घटित हुआ दिनांक 15 सितंबर 2023 को शिवा बसोर अपने मोहल्ले के साथी महावीर केवट पिता स्वर्गीय लालवा केवट जो कि बीमार था, इलाज करवाने के लिए इस्लामगंज कोतमा के डॉक्टर बंगाली के पास साइकिल में सवार होकर ले जा रहा था। रेलवे अंडर ब्रिज को पार किया ही था कि इस्लामगंज की ओर से तेज गति से काले रंग की महिंद्रा थार गाड़ी इन दोनों साइकिल सवार को जोर से टक्कर मार देती है। जिससे दोनों व्यक्ति साइकिल सहित दूर जा कर गिरते हैं। मानवता को तार तार करने वाला वाकया तो तब घटता है जब चार पहिया वाहन महिंद्रा थार में बैठे व्यक्ति द्वारा उन दोनों की जान की परवाह न करते हुए अभद्रता के साथ धमकाने लगता है। और कहता है -तुम्हारे साइकिल ने मेरे गाड़ी को छू लिया है ,मुझे गाड़ी धुलवानी पड़ेगी और जाति सूचक शब्दों से अपमानित करता है। कहां-कहां से नीच चले आते हैं इत्यादि कहकर वह भाग जाता है। गाड़ी में सवार चालक ‘प्रकाश तिवारी ‘निवासी -जमुना कालरी है। एवं उसकी काले रंग की फोर व्हीलर वाहन महिंद्रा थार जिसका रजिस्ट्रेशन नंबर KA05 NG- 3202 है। आहत शिवा बसोर के दाऐं हाथ में चोट एवं महावीर के बाएं हाथ में चोट आई थी। जिसकी फरियाद लेकर  कोतमा थाने पहुंचते है उपरोक्त प्रकरण का थाने में रिपोर्ट दर्ज किया गया एवं जिला चिकित्सालय में मेडिकल कराया गया तथा मेडिकल रिपोर्ट भी  पंजीबद्ध किया जाता है। इसके बावजूद कई दिनों तक अपराधी के ऊपर कोई कार्यवाही नहीं होती है। हताश होकर पीड़ित पुलिस अधीक्षक अनूपपुर के पास भी अपनी फरियाद लेकर जाता है एवं माननीय पुलिस अधीक्षक अनूपपुर द्वारा अपराधी के विरुद्ध कार्यवाही करने का आश्वासन दिया जाता है। किंतु आज दिनांक तक अपराधी के ऊपर किसी प्रकार की कोई कार्यवाही नहीं हुई विश्वस्त सूत्रों से पता चला है की आरोपी जो पहले जमुना कालरी में रहता था अब वर्तमान में व्याहारी में रहता है एक पुलिस की टीम आरोपी के घर गई थी जहा उसके घर वालो ने गुमराह करते हुए बताया की वह बंगलोर चला गया है जबकि आरोपी अनूपपुर व्यवहारी और सीधी के बीच में छुपा हुआ है और उसके ऊपर जो अपराधिक धाराएं लगनी थी वह भी नही लगाई है ऐसी घटनाओं की कोई सुध लेने वाला नहीं है। क्योंकि फरियादी  दलित है ,गरीब है लाचार है और दबंग की दबंगई बढती जा रही है। ऐसे दबंगो को पुलिस प्रशासन का जरा सा भी भय नहीं है पुलिस द्वारा कई दिनों से थाने में बुलाकर दलित की पेशी करवाई जा रही है और कोई कार्यवाही नहीं की जा रही है और पीड़ित को ही अपराधी की तरह प्रतिदिन थाने में बुलाया जा रहा है जो गहन जांच का विषय और पीड़ित गवाही को लेकर कई दिनों तक थाने गया लेकिन कोई कार्यवाही नहीं की गई है जिससे जांच करता पुलिस अधिकारी की भूमिका संदिग्ध नजर आ रही है। इसलिए एसडीओपी कोतमा इस मामले की त्वरित जांच कर थार गाड़ी को जब्त कर आरोपी के खिलाफ कानूनी कारवाही अविलंब करे अन्यथा पूरा दलित समाज आगामी विधानसभा चुनाव में मतदान करने नही जायेगा।

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *