Sat. Sep 21st, 2024
IndiaShan Times YouTube Channel

छोटी दिवाली के दिन टेट पास पारा शिक्षक करेंगे झामुमो के केंद्रीय कार्यालय का घेराव! जानिए, क्या है कारण?

रांची: झारखंड के पारा शिक्षक 78 दिन से राजभवन के समक्ष जिलावार आमरण अनशन और धरना प्रदर्शन कर रहे हैं. राज्य भर के टेट पास सहायक अध्यापक वेतनमान की मांग को लेकर छोटी दिवाली यानी 11 नवंबर को मुख्य सत्ताधारी दल झामुमो के केंद्रीय कार्यालय का घेराव करेंगे.

इससे पहले आंदोलित टेट पास सहायक शिक्षक (पारा शिक्षकों) ने 08 अक्टूबर को झामुमो कार्यालय के घेराव की घोषणा की थी. लेकिन तब जेएमएम के केंद्रीय महासचिव विनोद पांडेय के आश्वासन पर घेराव कार्यक्रम को स्थगित कर दिया था. राज्य के टेट पास सहायक शिक्षकों ने कहा कि सरकारी शिक्षक बनने की सभी मानक को पूरा करने के बावजूद सरकार ने उनकी मांगों को मानना तो दूर उनसे बात तक करना जरूरी नहीं समझा. ऐसे में आंदोलन को तेज करने के साथ साथ शनिवार को झारखंड मुक्ति मोर्चा के हरमू स्थित केंद्रीय कार्यालय का घेराव किया जाएगा. दिवाली के दिन भी राजभवन के समक्ष धरना जारी रखा जाएगा.

15 को कांग्रेस कार्यालय और 21अक्टूबर को राजद कार्यालय का कर चुके हैं घेराव: अपनी मांगों के समर्थन में झारखंड राज्य टेट पास सहायक अध्यापक समन्वय समिति के आह्वान पर 15 अक्टूबर को सहायक शिक्षकों ने प्रदेश कांग्रेस कार्यालय का और 21अक्टूबर को प्रदेश राष्ट्रीय जनता दल के कार्यालय का घेराव किया था. कांग्रेस ने उस वक्त पारा शिक्षकों की मांग से सरकार को अवगत कराने की बात कही थी.

वहीं राजद के प्रदेश उपाध्यक्ष अनिता यादव खुद आंदोलित शिक्षकों के साथ धरना पर बैठ गयीं और सहायक शिक्षकों की मांग को सही बताते हुए सरकार से जल्द शिक्षकों की मांग मान लेने का आग्रह किया था. लगातार प्रदर्शन कर रहे टेट पास सहायक शिक्षकों का आरोप है कि वर्तमान सरकार ने 2019 में जो वादा पारा शिक्षकों के साथ किया था वह पूरा नहीं हुआ. वर्तमान सरकार ने पारा शिक्षकों को सहायक अध्यापक तो बना दिया लेकिन सुविधाएं सहायक शिक्षक वाली नहीं मिली.

राज्य स्थापना दिवस को बड़ा आंदोलन करने की तैयारी: राज्य भर के टेट परीक्षा पास सहायक शिक्षक काफी उग्र हो चुके हैं. झारखंड राज्य की स्थापना दिवस के मौके पर रांची में बड़ा आंदोलन करने की योजना बना रहे हैं, जिसकी घोषणा बाद में की जाएगी.

टेट पास सहायक शिक्षकों (पारा शिक्षकों) की मांग: राज्य में टेट पास 14 हजार 42 सहायक शिक्षकों के संगठन का आरोप है कि राज्य सरकार ने टेट पास सहायक शिक्षकों (पारा शिक्षक) को सहायक अध्यापक का दर्जा तो दिया पर वेतनमान नहीं दिया. जबकि टेट पास पारा शिक्षक,सहायक शिक्षक बनने के सभी आहर्ता को पूरा करते हैं.

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *