Fri. Sep 20th, 2024
IndiaShan Times YouTube Channel

लोकसभा सामान्य निर्वाचन के मद्देनजर वरिस्थ अधिकारियों की बैठक हुई संपन्न

बांदा में गुरुवार को सामान्य प्रेक्षक वी०कलाईराशि, पुलिस प्रेक्षक जाय विश्वास एवं व्यय प्रेक्षक सब्यसांची चक्रवर्ती तथा जिला निर्वाचन अधिकारी दुर्गा शक्ति नागपाल की उपस्थित में लोकसभा सामान्य निर्वाचन को कुशलतापूर्वक सम्पन्न कराये जाने के सम्बन्ध में जोनल / सेक्टर मजिस्ट्रेट एवं पुलिस अधिकारियों के साथ बैठक कलेक्ट्रेट सभागार में सम्पन्न हुई। बैठक में प्रेक्षकों ने अधिकारियों से कहा कि मतदान केन्द्रों पर समुचित छाया की व्यवस्था हो। एफएसटी एवं एसएसटी टीम निरन्तर वीडयोग्राफी के साथ चेकिंग करें, किसी प्रकार की घटना न होने पाये, शान्तिपूर्ण निर्वाचन को सम्पन्न कराने हेतु सभी आवश्यक व्यवस्थायें रखी जायें। उन्होंने मतदान प्रतिशत को बढ़ाने के लिए समुचित व्यवस्था रखी जाए। सभी बैरियर पर सघन चेकिंग की जाए तथा सभी वाहनों की गहनता से चेकिंग, वीडियोग्राफी करायी जाए। मतदाताओं को लुभाने हेतु किसी प्रकार की सामग्री के वितरण पर कड़ी नजर रखते हुए कार्यवाही की जाए।
जिला निर्वाचन अधिकारी दुर्गा शक्ति नागपाल ने पुलिस एवं सेक्टर मजिस्ट्रेट के अधिकारियों को निर्देश दिये कि मतदान दिवस पर निर्वाचन को सकुशल सम्पन्न कराये जाने हेतु निरन्तर भ्रमणशील रहें, आपस में कम्युनिकेशन बनाये रखें। किसी भी स्थान पर अनावश्यक अधिक भीड एकत्र न होने पाए तथा किसी प्रकार की गडबडी की सूचना मिलने पर तत्काल मौके पर पहुंचकर उसका निस्तारण करायें। मतदान केन्द्रों पर मतदान से एक दिन पूर्व पोलिंग पार्टी के पहुंचने एवं मतदान केन्द्रों पर आवश्यक सुविधाओं को चेक करते हुए पेयजल, छाया, शौचालय आदि की व्यवस्था को चेक करे लें। एनपीएस ऐप को अवश्य डाउनलोड कर संचालित रखें। निर्वाचन ड्यूटी को पूरी निष्पक्षता के साथ बिना किसी लापरवाही के पूर्ण करें। गर्मी के मौसम को दृष्टिगत रखते हुए मेडिकल किट व दवाओं की भी व्यवस्था रखें। एफएसटी एवं एसएसटी टीम के अधिकारियों को निर्देश दिये कि वे अपना कार्य पूर्ण निष्पक्षता तथा सतर्कता के साथ करें और अपने दायित्वों का निर्वहन करें। उन्होंने मतदान के दो-तीन दिन पूर्व चेकिंग का विशेष मुस्तैदी से कार्य करने के निर्देश दिये। बैठक में पुलिस अधीक्षक अंकुर अग्रवाल ने बताया कि मतदान को सकुशल सम्पन्न कराये जाने हेतु पुलिस अधिकारियों की ड्यूटी लगाकर आवश्यक तैयारी की गयी हैं। पार्टी रवानगी के समय एवं वापसी के लिए समुचित यातायात की व्यवस्था करने के निर्देश दिये। उन्होंने निर्देश दिये कि किसी प्रकार की शिकायत या समस्या पर तत्काल कार्यवाही करें। सोशल मीडिया पर कडी निगरानी रखी जा रही है, किसी प्रकार की अफवाह नही फैलायी जाए अन्यथा सम्बन्धित के विरूद्ध कार्यवाही की जायेगी। आचार संहिता का कडायी से अनुपालन कराया जाए। उप जिला निर्वाचन अधिकारी राजेश कुमार ने बताया कि निर्वाचन के दौरान किसी प्रकार की सामग्री, धनराशि आदि का वितरण मतदाताओं को लुभाने के लिए नही किया जायेगा। उन्होंने बताया कि सार्वजनिक भण्डारा आदि का आयोजन पर निगरानी रखें। मैरिजहॉल, होटल, सामूहिक विवाह घरों में दावत, लंगर भोज के बहाने किसी प्रत्याशी अथवा दल द्वारा वोटरों को लुभाने हेतु किसी प्रकार की सामग्री का वितरण न होने पाये। उन्होंने सम्मान समारोह आदि कार्यक्रमों के आयोजन पर भी निगरानी रखने के निर्देश दिये हैं।
बैठक में समस्त जोनल / सेक्टर मजिस्ट्रेट, अपर पुलिस अधीक्षक लक्ष्मी निवास मिश्रा, अपर जिलाधिकारी नमामि गंगे मनोज श्रीवास्तव, उप जिलाधिकारी, क्षेत्राधिकारी पुलिस एवं सम्बन्धित विभागों के नोडल अधिकारी उपस्थित रहे।

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *