Sat. Sep 21st, 2024
IndiaShan Times YouTube Channel

अयोध्या से बीजेपी ने उतारा दमदार चेहरा, सपा के लिए आसान नहीं होगी राह
➖➖➖➖➖➖➖➖➖➖➖➖➖➖➖➖➖

अयोध्या।

======= लोकसभा चुनाव के लिए उत्तर प्रदेश की सीटों पर भारतीय जनता पार्टी ने उम्मीदवारों का एलान किया है. बीजेपी ने फैजाबाद सीट पर भी उम्मीदवार का एलान कर दिया है. बीजेपी ने मौजूदा सांसद लल्लू सिंह पर भरोसा जाताया है. लल्लू सिंह बीते तीन बार से फैजाबाद लोकसभा क्षेत्र के सांसद हैं. इससे पहले सपा ने इस सीट पर अवधेश प्रसाद को कैंडिडेट घोषित किया था।
सबसे पहले बात करते हैं साल 2019 के लोकसभा चुनाव की. इस चुनाव में सपा और बहुजन समाज पार्टी ने अलायंस किया था. तब इस सीट पर सपा के आनंद सेनन यादव चुनावी मैदान में थे. इस चुनाव में लल्लू सिंह को 5,29,021 वोट मिले थे. वहीं सपा के आनंद को 4,63,544 वोट ही मिले थे. वहीं कांग्रेस के निर्मल खत्र को 53,886 वोट मिले थे।
साल 2014 के लोकसभा चुनाव में सपा के मित्रसेन यादव को लल्लू सिंह ने मात दी थी. लल्लू सिंह ने तब 4,91,71 वोट हासिल किए थे और सपा के मित्रसेन को 2,08,986 वोट मिले थे. वहीं बसपा के जितेंग्र कुमार सिंह बबलू को 1,21, 827 वोट मिले थे और कांग्रेस के निर्मल खत्री को 1,29,917 वोट मिले थे।
मौजूदा स्थिति में सपा और कांग्रेस एक साथ चुनाव लड़ रहे हैं. सपा ने इस सीट पर प्रत्याशी उतार दिया है. हालांकि बीते दो चुनावों के आंकड़ों को मिला भी दें तब भी सपा, बीजेपी के बरक्स पहुंचती नहीं दिख रही है. चूंकि बसपा के साथ 2019 में अलायंस किया गया था और इस बार अभी तक बसपा से कोई गठबंधन नहीं है ऐसे में चुनाव परिणाम पर बड़ा असर पड़ सकता है।

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *