Fri. Sep 20th, 2024
IndiaShan Times YouTube Channel

डीएम व सीडीओ ने कलेक्ट्रेट परिसर से संचारी रोग नियंत्रण अभियान की रैली को हरी झंडी दिखाकर किया रवाना सबने यह ठाना है, संचारी रोग भगाना है

अहमद रजा खान जोनल ब्यूरो चीफ देवीपाटन मंडल इंडिया शान टाइम्स न्यूज

गोंडा जिलाधिकारी नेहा शर्मा ने को कलेक्ट्रेट परिसर से संचारी रोग नियंत्रण अभियान की रैली को हरी झंडी दिखाकर रवाना किये। इसके साथ ही वहां उपस्थित सभी लोगों को संचारी रोग अभियान से संबंधित शपथ भी दिलाई। वहीं संचारी रोगों तथा दिमागी बुखार पर प्रभारी नियंत्रण तथा स्थाई उपचार हेतु जनपद में 01 अप्रैल से 30 अप्रैल तक चलने वाले संचारी रोग नियंत्रण अभियान एवं 10 अप्रैल से 30 अप्रैल तक दस्तक अभियान का शुभारंभ कलेक्ट्रेट परिसर से किया गया।इस अवसर पर जिलाधिकारी नेहा शर्मा ने सभी अधिकारियों व कर्मचारियों एवं आम जनमानस को स्वच्छता एवं संचारी रोगों व सभी को अपने आसपास साफ-सफाई का ध्यान रखने, शौच के बाद साबुन से हाथ धुलने, बच्चा बुखार से पीड़ित होता है तो तुरंत इलाज के लिए सरकारी अस्पताल ले जाने आदि की शपथ दिलाई गई।
सीएमओ डॉ० रश्मि वर्मा ने बताया कि सभी संचारी रोगों जैसे – डेंगू, मलेरिया, फाईलेरिया, दिमागी बुखार, कालाजार व टीबी आदि पर एक साथ प्रहार कर इन रोगों को समुदाय से ही नहीं अपितु जनपद, प्रदेश और देश से दूर भगाना है। अभियान के दौरान टीमें गांवों में घर-घर जाकर लोगों को बीमारियों से बचने के प्रति जागरूक करेंगे। वहीं एसीएमओ डॉक्टर आदित्य वर्मा ने बताया कि समस्त जनपद वासियों को साफ-सफाई रखने और नियमित हाथ धुलने को प्रेरित किया जाएगा। नगर पालिका, नगर पंचायत, गांव और शहरों में लोगों को जागरूक करेंगे।पानी इकट्ठा है, तो उसकी निकासी कराएंगे, नालियों में जल बहाव को अवरोधित ना होने देने, रुके हुए पानी के गड्ढों में सप्ताहिक एंटी लारवा, डीजल व मिट्टी के तेल का छिड़काव आदि ग्राम स्वास्थ्य एवं स्वच्छता समिति द्वारा जागरूक किया जाएगा। इसके अलावा जनमानस में बीमारी से बचाव के लिए सोते समय मच्छरदानी के प्रयोग करने के लिए प्रचार-प्रसार किये जाने पर जोर दिया जायेगा। इसी के साथ सीएमओ ने आमजन से अभियान में सहयोग के लिए अपील किया जिलाधिकारी ने सभी अधिकारियों को दिमागी बुखार, डेंगू, मलेरिया, फाईलेरिया, कालाजार, चिकनगुनिया व टीबी जैसे संचारी रोगों से सुरक्षित रहने की भी शपथ दिलाई। उन्होंने कहा कि हम सभी दिमागी बुखार से गाँव, ब्लॉक, जनपद और प्रदेश को मुक्त कराने के लिए प्रतिबद्ध हैं। अभियान के तहत व्यक्तिगत साफ-सफाई पर विशेष ध्यान देते हुए विभिन्न सहयोगी विभागों के सहयोग से आमजन को जागरूक किया जाएगा। उन्होंने अभियान को सफल बनाने हेतु आमजन से सहयोग प्रदान करने का अपील करते हुए कहा कि यदि आपके घर के आसपास या गाँव में कोई बच्चा बुखार या अन्य किसी गंभीर बीमारी से पीड़ित दिखे, तो तुरन्त उसे इलाज के लिए सरकारी अस्पताल में ले जाने हेतु परिजनों को प्रेरित करें। आपके छोटे से प्रयास से किसी की जान बच सकती है।अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी आदित्य वर्मा ने बताया कि मच्छरों पर वार’, ‘जन-जन ने ये ठाना है, मलेरिया डेंगू भगाना है’, ‘सूअर-मच्छर-गंदा पानी, दिमागी बुखार की रचे कहानी’, ‘साफ -पानी, साफ हाथ, दिमागी बुखार को देंगे मात’,कचरा कचरे दानी में, सोयें मच्छरदानी में’, ‘दूर होंगे संचारी रोग, यदि मिलेगा आपका सहयोग’, ‘जनमानस में हो संचार, खत्म करेंगे कालाजार’, ‘लोगों के अंदर अलख जगे, बालू मक्खी दूर भगे’, ‘अब होगा अंतिम प्रहार, खत्म होंगे डेंगू कालाजार’ आदि नारों एवं स्लोगनों के माध्यम से आमजन को संचारी रोगों के रोकथाम एवं बचाव के बारे में जागरुक करने तथा समुदाय को स्वस्थ और सुपोषित बनाने का प्रयास किया जाएगा।इस अवसर पर सीएमओ डॉक्टर रश्मि वर्मा, एसीएमओ डा० आदित्य वर्मा, एसीएमओ डॉक्टर सीके वर्मा, डीपीआरओ लालजी दूबे, सीवीओ टीजे पाण्डेय, जिला विद्यालय निरीक्षक राकेश कुमार, जिला कार्यक्रम अधिकारी मनोज कुमार, जिला कृषि अधिकारी, जिला मलेरिया अधिकारी, एससीपीएम कालेज आफ नर्सिंग प्रशासक धीरज कुमार दूबे, यूनिसेफ से डॉक्टर शेषनाथ सिंह, डीसीपीएम डॉक्टर आरपी सिंह, डीसी अमर नाथ, शिवांशु मिश्राआयुष्मान भारत, एससीपीएम कालेज आफ नर्सिंग के छात्र-छात्रायें सहित विभाग से संबंधित अन्य अधिकारीगण उपस्थित रहे।

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *