Sat. Sep 21st, 2024
IndiaShan Times YouTube Channel

लोकेशन जिला:एम.सी. बी.

रिपोर्टर उपेन्द्र द्विवेदी

छत्तीसगढ़ में चल रहा रेत माफियाओं की दबंगई

माइनिंग अधिकारी एसडीएम सहित थाना प्रभारी हुए नतमस्तक

वियो: जिला एम सी बी के ग्राम पंचायत बिछिया टोला में रेत भंडारण विकास सिंह, विवेक सिंह, को जमीन लीज पर विभाग द्वारा स्वीकृति प्रदान की गई है।। वही रेत भंडारण की नियम एवम शर्ते रखी गई है।। नियमानुसार पलट पर्ची रेत स्टॉक का रेत ठेकेदार द्वारा जमा किया जाता है फिर रॉयल्टी पर्ची माइनिंग विभाग के द्वारा ठेकेदार को दिया जाता है।। जरा सोचिए सवाल क्यू ना हो जब जिले में एक भी रेत खदान स्वीकृति नहीं है तो रेत भंडारण हेतु स्वीकृति कैसे प्रदाय किया विभाग ने।।

ठेकेदार का कहना है हम सूरजपुर से रेत लाकर बिछिया टोला स्टॉक विवेक सिंह भंडारण पर रखे है सूरजपुर खदान की पलट पर्ची लगाए हैं, विकाश सिंह ठेकेदार द्वारा कहा गया की हम बिलासपुर खदान से रेत भंडारण कर रहे हैं जब इस संबंध में मिडिया की बात माइनिंग इंस्पेक्टर मानकर से बात हुई उनके द्वारा भी यही बताया गया कि रेत सूरजपुर, और बिलासपुर से स्टॉक पर आ रही है।। विकाश सिंह का रेत बिलासपुर से आता है, विवेक सिंह का रेत सूरजपुर से आता है अब आप ये सोचिए कि क्या कोई ठेकेदार 200किलोमीटर दूर से रेत स्टॉक भंडारण करवाएगा सूरजपुर बिछिया टोला से लगभग 180किलोमीटर दूर स्थित है, बिलासपुर लगभग 260किलोमीटर में है।। सोचने वाली बात है कि माइनिंग अधिकारी क्यू रेत माफियाओं की तरफदारी कर रहे हैं क्यू सासन को चुना लगाने में लगे हुए हैं क्या सेटिंग इनकी ठेकेदारों से है जो आज तक कार्यवाही नही कर रहे हैं।।

क्यू कह रहे हैं की प्रशासन रेत माफियाओं से डर गई

लागातार केवई नदी में रेत माफियाओं का हुजूम रात्री होते ही लग जाती है । यह रेत माफिया इस कदर निडर हो गए हैं कि अभि हाल में ही बिजुरी पुलिस और माइनिंग इंस्पेक्टर अनूपपुर से गाली गलौज गुंडा गर्दी पर उतारू हो गए थे उन्हें किसी भी प्रकार का डर भय नहीं है हालाकि बिजुरी पुलिस ने एक ट्रेक्टर को पकड़ कर सफलता पाई।।
एसडीएम साहब पर सवाल क्यूं

जब मिडिया के प्रतिनिधि एवम ग्रामीण एसडीएम केल्हारी से बात की तो वो दूर निवास होने का हवाला दे रहे थे साथ ही कह रहे थे कि रेत माफियाओं के ट्रेक्टर का वीडियो बनाकर दो वो भी नंबर प्लेट आना चाहिए बताइए रेत माफियाओं से पुलिस पनाह नहीं पाती तो ग्रामीण की क्या मजाल कि रात्री में रेत माफियाओं का वीडियो बना पाएगी एकाद दो ट्रेक्टर है जो रेत का काम करती है एसडीएम ने खुद माना की ट्रेक्टर रेत माफियाओं का अवैध रेत उत्खनन में चल रहा लेकिन एसडीएम की मौन चुप्पी उनके कार्यों पर अनगिनत सवाल कर रही है।।
लागातार रेत माफिया सरकार को लाखो करोड़ो के खनिज का चूना लगा रहे हैं और सासन प्रशासन के नुमाइंदे चुपचाप आंख बंद कर सोए हुए हैं।।

केल्हारी पुलिस भी सवाल के घेरे में

लागातार केल्हारी थाना के नाक के नीचे रेत माफियाओं द्वारा करीब 3महीनों से अवैध भंडारण कर रेत मध्यप्रदेश राज्य में बेच रहे हैं पुलिस मौन कुछ दिनों पूर्व केल्हारी पुलिस ने रेत से भरी ट्रेक्टर को पकड़कर भी छोड़ दिया लागातार कई ग्रामीणों के द्वारा जानकारी देने के बावजूद भी पुलिस रेत माफियाओं को पकड़ने नहीं आती हां जो ग्रामीण फोन करके पुलिस को सूचना देते हैं उनका नाम जरूर रेत माफियाओं तक पहुंचाती हैं।। जबकि जिले में तेज़ तर्रार पुलिस अधीक्षक बैठे हुए हैं उसके बाद भी केल्हारी पुलिस का ये रवैया पुलिस की छवि को धूमिल करती हुई नजर आ रही है।। हो ना हो केल्हारी थाना भी इंस्पेक्टर के बजाए एएसआई के दम पर चल रहा है सायद इसलिए।।

तहसीलदार साहब भी साधे चुप्पी

रेत माफियाओं के बारे मे बताओ तहसीलदार साहब पूरी चुप्पी साध लेते हैं रेत माफियाओं ओ पकड़ने के बजाय खबरीलाल का कार्य करते हैं।।
कोई अगर सूचना भी दिया तो तुरंत मोबाइल ऑफ कर लेते हैं।। बताइए ये ऐसे तहसीलदार साबित हुए हैं कि केल्हारी में इनके रहते कई शासकीय जमीन पर अवैध कब्जा धारियों ने मकान बना लिया पूरा बस स्टैंड केल्हारी अवैध कब्जा धारियों का गढ़ बन गया है अस्पताल की जमीन पर रसूखदारों का भवन बन गया तहसीलदार अपने धुन में मगन है।।

ग्राम पंचायत बिछिया टोला भी रेत माफियाओं से मिली भगत

सूत्रो से मिली जानकारी के अनुसार ग्राम पंचायत बिछिया टोला में जो रेत भंडारण हेतु ग्राम पंचायत ने प्रस्ताव पारित किया था वह भी ग्राम पंचायत के उपसरपंच सरपंच सचिव केवल तीन लोगो ने बैठकर प्रस्ताव बना दिया जबकि ग्राम पंचायत के प्रस्ताव पर सभी ग्राम पंचायत के पंचों सहित ग्राम सभा की अनुमोदन रहना चाहिए लेकिन मोटी रकम कमीशन के चक्कर में ग्राम पंचायत के सरपंच उपसरपंच सचिव ने अनापत्ति सहित प्रस्ताव बना दिया आज दिनांक तक कभी भी इन तीनों लोगो का अवैध रेत माफियाओं के साथ साठ गांठ बताया जा रहा है।।

छत्तीसगढ़ राज्य में विष्णुदेव साय भाजपा की सरकार है और यहां रेणूका सिंह के छेत्र में अवैध रेत उत्खनन रेणूका सिंह ने विधानसभा चुनाव प्रचार के दौरान कहा था कि मेरे विधानसभा में एक भी रेत माफियाओं को इंट्री नहीं मिलेगी आज केवई नदी के सीना चीरकर जो रेत माफिया द्वारा रेत तस्करी किया जा रहा कब रोकेगी भाजपा सरकार।।
बहरहाल देखना होगा अब ऐसे अवैध कार्यों पर रोक की मोहर कब लगाती है सरकार।।

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *