Fri. Sep 20th, 2024
IndiaShan Times YouTube Channel

गोंडा में गेहूं उत्पादन के मूल्यांकन को लेकर डीएम नेहा शर्मा की उपस्थिति में हुई क्राप कटिंग रबी वर्ष-2024 में प्रति हेक्टेयर में गेहूं के उत्पादन का लक्ष्य निर्धारित करने के लिए सोमवार को जिलाधिकारी नेहा शर्मा ने तहसील सदर अन्तर्गत ब्लाक पण्डरीकृपाल के ग्राम महादेव न्याय पंचायत बिशुनपुर बैरिया मेें स्वयं की उपस्थिति में क्रॉप कटिंग कराया गया। जिलाधिकारी नेहा शर्मा ने बताया कि क्राप कटिंग के माध्यम से गेहूं की पैदावार का मानक निर्धारित किया जाएगा। क्राप कटिंग में प्राप्त उत्पादन के आधार पर ही जनपद में गेहूं के उत्पादन का मूल्यांकन किया जाएगा तथा जिले में गेहूं की पैदावार का मानक निर्धारित किया जाएगा। क्राप कटिंग के दौरान उपस्थित अपर सांख्यिकी अधिकारी योगेंद्र चौहान ने बताया कि कुल चार किसानों गौरीशंकर गाटा संख्या-686 में 17.00 किलो ग्राम, हनोमान प्रसाद गाटा संख्या-751 में 18.100 किलो ग्राम, रामाकांत गाटा संख्या-119 में 18.400 किलो ग्राम तथा संतोष गाटा संख्या-803 में 14.800 किलो ग्राम खेत में जिलाधिकारी की उपस्थिति मे क्रॉप कटिंग कराई गई है। ग्राम पंचायत महादेव में गेंहू के फसल की कटाई का प्रयोग, किसान गौरीशंकर के खेत पर 39.42 वर्ग मीटर के मानक क्षेत्र में करवाया गया, जिसमें गेंहू का वजन 17.00 किलोग्राम आया।
क्राप कटिंग का कार्य सदर तहसील गोण्डा अन्तर्गत विकास खण्ड पंडरी कृपाल के ग्राम पंचायत महादेव न्याय पंचायत बिशुनपुर बैरिया में कुल चार किसानों के गेहूं के फसल की क्राप कटिंग कराकर गेहूं के उपज की जानकारी की गई।
इस अवसर पर उपजिलाधिकारी सदर गोण्डा अवनीश त्रिपाठी, अपर संख्यकी अधिकारी योगेंद्र चौहान, उप कृषि निदेशक प्रेम ठाकुर, नायब तहसीलदार गोण्डा अनुराग पाण्डेय, राजस्व निरीक्षक अकलीम, लेखपाल मस्त राम वर्मा अन्य सहयोगी लेखपाल व ग्राम प्रधान सहित अन्य किसान उपस्थित रहे।

अहमद रजा खान जोनल ब्यूरो चीफ देवीपाटन मंडल इंडिया शान टाइम्स न्यूज

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *