Thu. Sep 19th, 2024
IndiaShan Times YouTube Channel

रातों-रात हो रहा अवैध खनन शिकायत के बावजूद जिम्मेदार मौन

अवैध खनन बना काली कमाई का उद्योग

ब्यूरो रिपोर्ट जगदीश तिवारी

नसीराबाद,रायबरेली। थाना क्षेत्र में रातों रित खनन जोरों पर है
अवैध खनन चौकी के सामने से रात भर ट्रैक्टर दौडते हैआखिर क्या कारण है कि अवैध खनन पर चुप रहता है राजस्व और पुलिस विभाग। लुका छिपी और चोरी से नहीं, सीनाजोरी से होता है अवैध खनन। मिट्टी भरे ट्रैक्टर भोजपुरी अश्लील गाने बजाते हुए रात भर अवैध मिट्टी लादे हुए पुलिस चौकी परैया नमकसार के सामने से गुजरते हैं,जेसीबी मशीनों से हर रात अवैध उत्खनन होता है और पुलिस चुप रहती है।
तहसील सलोन के थाना क्षेत्र नसीराबाद में रोजाना जेसीबी मशीनें धड़धड़ाती हुई धरती का सीना चीरती हैं। लाखों की मिट्टी बेची जाती है और पुलिस मूक दर्शक बनी रहती है, आखिर क्यों? सलोन क्षेत्र के ही जेसीबी मालिकों ने मशीन सीज किए जाने पर बयान दिया था कि पुलिस पन्द्रह हजार रूपए प्रति जेसीबी हर रात वसूलती है।
नसीराबाद थाना क्षेत्र के परैया नमकसार चौराहे से 300 मीटर दूरी पर नसीराबाद रोड के किनारे स्थित तालाब में गुरुवार की रात खुदाई हुई, ट्रैक्टरों में गाना बजाते हुए पुलिस चौकी के सामने से मिट्टी ढोई गई। हद तो तब हो गई जब अवैध खनन की मिट्टी ढो रहे ट्रैक्टर ने सड़क किनारे सोए अभिषेक पुत्र ननकू गुप्ता की चारपाई में टक्कर मार दी। संयोगवश वह बच गया। ढुलाई करने वाले ट्रैक्टर ने ही सड़क के किनारे कामता प्रसाद तिवारी के खेत की बोरिंग को भी क्षति पहुंचाई। बुधवार की रात इसी क्षेत्र के बरियार गंज पूरे मतऊ मजरे लहेंगा में भी जेसीबी से अवैध खनन होता रहा।
सभी घटनाओं के फोटो और वीडियो भी उपलब्ध हैं।
इन दिनों नसीराबाद थाना क्षेत्र खनन माफियाओं का अभयारण्य बना हुआ है और जेसीबी मशीं मालिक भी निर्भय होकर अवैध खनन के जरिए मिट्टी बेचकर रूपए छाप रही हैं। क्षेत्रीय अधिकारियों की सरपरस्ती के बिना क्या ऐसा हो पाना संभव हैं वहीं राजस्व का भी चूना लग रहा हैं क्षेत्रीय लोगों ने राजस्व अधिकारियों से शिकायत की लेकिन खनन पर रोक नहीं लग सका वहीं डीह थाना क्षेत्र में भी पूरे दलाल मजरे जगदीशपुर मऊ रोखा और सरदार का पूरवा में अवैध खनन जोरों पर हुआ है

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *