Fri. Sep 20th, 2024
IndiaShan Times YouTube Channel

गोमतीनगर में जगह जगह कूड़े के ढेर – सफाई व्यवस्था पूरी तरह ध्वस्त

लखनऊ – गोमतीनगर में विवेक खण्ड 3 व 4 में खाली प्लॉट, सड़कों पर कूड़ा ढेर है जोकि स्वच्छ भारत मिशन को धूमिल कर रहा है। सर्वोदय पार्क, विवेक खण्ड 4 के पास फुटपाथ व डिवाइडर तथा 4/207, विवेक खण्ड, गोमतीनगर के सामने सर्विस लेन पर नये कूड़े के डम्पिंग स्थान बन गए हैं। गोमतीनगर के लगभग सभी खण्डों की आन्तरिक सड़कों की सफाई व्यवस्था भी पूरी तरह से ध्वस्त है। नगर निगम के कर्मचारियों के द्वारा केवल मुख्य सड़कों पर सफाई की जाती है। इस कारण नागरिक अपने क्षेत्र को साफ रखने के लिए निवासियों द्वारा निजी सफाईकर्मियों को पैसा देकर सफाई एवं कूड़े का कलेक्शन कराने को बाध्य हैं। कूड़ा कलेक्शन वाली नयी एजेंसी घरों से कूड़ा करवाती है परन्तु नागरिकों के घरों के सामने कूड़ा पड़ा है तो उसे नहीं उठाया जाता है।
गोमतीनगर में कुछ सफाईकर्मी ही नजर आते हैं जो कभी कभार (होली दीवाली, त्योहारी लेने के उद्देश्य से) ही आंतरिक सड़कों की सफाई करते हैं। राजीव गांधी प्रथम वार्ड के पार्षद संजय सिंह राठौर बहुत प्रयास करते रहते हैं तथा जो भी समस्या उनके संज्ञान में आती है, उसके निस्तारण हेतु सक्रिय रहते हैं। नगर निगम के अधिकारी क्षेत्र की नियमित सफाई व्यवस्था सुदृढ रखें तो इस समस्या से काफी हद तक निजात पाया जा सकता है।
नगर निगम के अधिकारी कब आम जनता के दुखदर्द को समझकर नियमित सफाई व्यवस्था को दुरुस्त करेंगे?
नगर निगम के अधिकारियों से क्षेत्र की नियमित सफाई व्यवस्था तथा घरों से कूड़े के कलेक्शन को सुदृढ़ करने कई बार शिकायत की गई परन्तु एक बार सफाई करवा कर फोटो डाल दी जाती है तथा शिकायत निस्तारित कर दी जाती है और फिर सब पुराने ढर्रे पर चलने लगता है। नागरिक परेशान रहते हैं और निजी सफाईकर्मियों पर ही आश्रित हैं। अगर यही सब चलता रहा तो लखनऊ स्वच्छता में कैसे प्रथम स्थान प्राप्त करेगा?
लखनऊ जनकल्याण महासमिति की मांग है कि स्वच्छता में प्रथम आने के लिए नगर निगम अपने पूरे क्षेत्र में नियमित सफाई करवाये, घरों से नियमित कूड़े के कलेक्शन के साथ विभिन्न स्थानों पर बने कूड़े के डम्पिंग स्थानों पर विशेष ध्यान दे, तभी नागरिकों का फीडबैक भी सही मिल पायेगा।

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *