Sun. Sep 29th, 2024
IndiaShan Times YouTube Channel

आईजीआरएस पर प्राप्त होने वाली शिकायतों का हो गुणवत्तापूर्ण निस्तारण – आयुक्त

अहमद रजा खान जोनल ब्यूरो चीफ देवीपाटन मंडल इंडिया शान टाइम्स न्यूज

गोंडा गुरुवार को मण्डलायुक्त सभागार में आयुक्त देवीपाटन ने मंडल के सभी जनपदों में चल रहे विकास कार्यक्रमों की समीक्षा की। उन्होंने अगस्त माह में मंडल में कराए गए विकास कार्यक्रमों की बारी-बारी से समीक्षा की। समीक्षा बैठक में गोंडा जनपद को छोड़ अन्य तीनों जिलों के अधिकारी ऑनलाइन वीसी के माध्यम से बैठक में जुड़े रहे। आयुक्त द्वारा पीएम किसान सम्मान निधि योजना, प्रधानमंत्री आवास योजना, मुख्यमंत्री आवास योजना, मनरेगा, पीएम कुसुम योजना, दिव्यांग पेंशन योजना, ऑपरेशन कायाकल्प, निराश्रित गोवंश, शादी अनुदान योजना, कन्या विवाह सहायता योजना, मुख्यमंत्री कन्या सुमंगला योजना, मुख्यमंत्री युवा रोजगार योजना, निराश्रित महिल पेंशन योजना तथा वृद्धावस्था पेंशन योजना सहित सर्वोच्च प्राथमिकता वाले विकास सभी कार्यक्रमों की समीक्षा की गयी।
आयुक्त ने सभी जिलाधिकारी व जिला बेसिक शिक्षा अधिकारियों को निर्देश दिए कि विद्यालयों में बच्चों का साथ प्रतिशत नामांकन किया जाये तथा उनकी शत प्रतिशत उपस्थिति सुनिश्चित की जाए। मिड डे मील की गुणवत्ता बेहतर रखी जाए तथा समय-समय पर अधिकारी विद्यालयों का निरीक्षण करते रहें। निरीक्षण के दौरान मिलने वाली कमियों को दूर किया जाए अध्यापकों की शत-शत उपस्थिति सुनिश्चित की जाए।
उन्होंने सभी डीएम व सीडीओ को गोवंशों के संरक्षण करने तथा उन्हें उचित पर्याप्त भूसा चारा पानी आदि उपलब्ध कराने के निर्देश दिए। उन्होंने सेवा पखवाड़ा के तहत समस्त सीडीओ को निर्देश दिए पूरे जनपद में साफ सफाई अभियान चलाया जाए। पंचायती राज विभाग के द्वारा गांव गांव में साफ सफाई अभियान चलाया जाए। पोषण अभियान को लेकर उन्होंने कहा कि बच्चों, गर्भवती महिलाओं और किशोरियों को पर्याप्त व बेहतर पोषण उपलब्ध कराया जाए। सभी सैम और मैम बच्चे का रिकॉर्ड रखा जाए। उन्होंने अपात्रों का राशन कार्ड निरस्त कर पात्रों का राशन कार्ड बनाने के निर्देश दिये।
उन्होंने सभी जिलों के डीएम व सीडीओ के निर्देश दिए कि मुख्यमंत्री जी द्वारा सर्वोच्च प्राथमिकता वाले सभी विकास कार्यक्रमों की लगातार समीक्षा की जा रही है एवं लापरवाह अधिकारियों के खिलाफ कार्यवाही भी की जा रही है। आयुक्त ने सभी अधिकारियों को सचेत करते हुए कहा कि विकास कार्यक्रमों को धरातल तक पहुंचाने में कोई भी लापरवाही ना बरतें। शासन की मंशारूप सभी विकास कार्यक्रमों को धरातल तक पहुंचाएं। प्रत्येक वंचित व पात्र व्यक्ति को योजना का लाभ दिलाए जिससे कि सरकार की योजनाओं का लाभ आखिरी पायदान पर खड़े व्यक्ति को भी मिल सके। समीक्षा बैठक में आयुक्त शशि भूषण लाल सुशील आईजीआरएस पर प्राप्त होने वाली शिकायतों के प्रति गंभीर दिखे। उन्होंने सभी अधिकारियों को सख्त निर्देश दिए कि आईजीआरएस पर आने वाली प्रत्येक शिकायत का गुणवत्तापूर्ण निस्तारण किया जाए। शिकायतकर्ता को पूर्ण रूप से संतुष्ट किया जाए। शिकायत पर बिना जांच के रिपोर्ट न लगाई जाए। कार्याल्याधक्ष समय-समय पर शिकायतों के निस्तारण की गुणवत्ता चेक करने के लिए शिकायतकर्ता से बात करें। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री जी का स्पष्ट निर्देश है कि शिकायतों के निस्तारण में बिल्कुल भी लापरवाही ना बरती जाए। बैठक में अपर आयुक्त देवीपाटन, जिलाधिकारी, मुख्य विकास अधिकारी, एडी स्वास्थ सहित गोण्डा जिले के अधिकारी व अन्य जिलों डीएम, सीडीओ व अन्य अधिकारी वीसी में मौजूद रहे।

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *