Fri. Sep 20th, 2024
IndiaShan Times YouTube Channel

भारत निर्वाचन आयोग से आए विशेष सामान्य प्रेक्षकों ने जाना चुनावी व्यवस्थाओं का हाल, चुनावी तैयारियों को लेकर किया निर्देशित

बांदा जनपद में रविवार को लोकसभा सामान्य निर्वाचन 2024 को सकुशल संपन्न कराए जाने हेतु आवश्यक व्यवस्थाओं के संबंध में भारत निर्वाचन आयोग से आए विशेष सामान्य प्रेक्षक अजय वी० नायक, विशेष पर्यवेक्षक व्यय राजेश टुटेजा तथा विशेष पुलिस प्रेक्षक मनमोहन सिंह की अध्यक्षता में एवं 48-बाँदा सांसदीय निर्वाचन क्षेत्र के सामान्य प्रेक्षक वी० कलाईराशि, पुलिस प्रेक्षक जॉय विश्वास तथा व्यय प्रेक्षक सब्यसांची चक्रवर्ती एवं हमीरपुर सांसदीय क्षेत्र की सामान्य प्रेक्षक प्रियंका दास एवं व्यय एवं पुलिस प्रेक्षकों की उपस्थिति में सर्किट हाउस सभागार में मण्डल के समस्त जिला निर्वाचन अधिकारियों एवं पुलिस अधीक्षक के साथ बैठक संपन्न हुई। बैठक में विशेष प्रेक्षकों ने जनपद बॉदा, हमीरपुर, चित्रकूट व महोबा जनपद में लोकसभा सामान्य निर्वाचन को शान्तिपूर्वक, निष्पक्ष व कुशलता से सम्पन्न कराये जाने हेतु अधिकारियों से समीक्षा करते हुए, निर्वाचन को सम्पन्न कराये जाने हेतु की गयी तैयारियों के सम्बन्ध में जानकारी ली। उन्होंने आदर्श आचार संहिता का अनुपालन कराए जाने तथा मतदान दिवस पर निरन्तर पुलिस एवं मजिस्ट्रेटों के द्वारा भ्रमण किये जाने के निर्देश दिये। किसी एक स्थान अथवा मतदान केन्द्र पर अनावश्यक भीड एकत्रित न रहे। बीएलओ मतदाताओं को सहायता उपलब्ध करायें। उन्होंने ईवीएम मशीन की कमिशनिंग कार्य को समय से कराये जाने स्ट्रांग रूम में समुचित सुरक्षा की व्यवस्था रखने के निर्देश दिये। उन्होंने ट्रान्सपोर्ट बसों सहित अन्य वाहनों की सघन चेकिंग एवं अवैध शराब व नगदी पर नजर रखने के निर्देश दिये। किटिकल मतदान केन्द्रों पर विशेष सुरक्षा व्यवस्था रखी जाए एवं वेबकास्टिंग भी करायी जाए। किसी भी प्रकार की छोटी से छोटी घटना पर नजर रखते हुए तत्काल कार्यवाही की जाए। निर्वाचन के सम्बन्ध में पुलिस द्वारा की कार्यवाही, चेकिंग एवं बॉर्डर पॉइंटों पर नियमित रूप से चेकिंग कराए जाने के निर्देश दिए। प्रत्याशियों के निर्वाचन व्यय का लेखा-जोखा विधिवत समय से परीक्षण भी किया जाए। मतदान दिवस पर सेक्टर पुलिस, सेक्टर मजिस्ट्रेट एवं अन्य जोनल अधिकारी ईवीएम मशीन के खराब होने की सूचना पर बदलनों की शीघ्र कार्यवाही की जाए।निर्वाचन कार्य में निष्पक्षता के साथ व्यवस्थाओं को बेहतर रखते हुए शान्तिपूर्वकढंग से निर्वाचन को सम्पन्न करायें। बैठक में उन्होंने जिला निर्वाचन अधिकारियों एवं पुलिस अधिकारियों से निर्वाचन की तैयारियों के सम्बन्ध में गहनता से जानकारी ली। बैठक में मतदान कार्मिकों के प्रशिक्षण कार्य को सम्पन्न कराये जाने तथा कर्मियों की पोस्टल वैलेट के द्वारा मतदान हेतु फैसिलिटेशन सेंटर की व्यवस्था आदि कार्यों की जानकारी प्राप्त की। बैठक में जिला निर्वाचन अधिकारी दुर्गा शक्ति नागपाल ने प्रेक्षकों को निर्वाचन कार्यों की तैयारी के संबंध में प्रेजेंटेशन के द्वारा जानकारी दी गयी, जिसमें मतदान केंद्रों का विवरण, कार्मिकों के प्रशिक्षण की व्यवस्था, निर्वाचन से संबंधित प्राप्त शिकायतों के निस्तारण व आदर्श आचार संहिता के अनुपालन कराए जाने के संबंध में विस्तृत जानकारी दी गयी। बैठक में पुलिस अधीक्षक अंकुर अग्रवाल ने मतदान केंद्रों में आवश्यक सुरक्षा व्यवस्था एवं पुलिस द्वारा की गई कार्यवाही, जिला सुरक्षा प्लान के संबंध में विस्तृत जानकारी दी।
बैठक में उप जिला निर्वाचन अधिकारी बांदा राजेश कुमार, उप जिला निर्वाचन अधिकारी चित्रकूट, हमीरपुर सहित निर्वाचन कार्यों से जुड़े अधिकारी उपस्थित रहे।

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *