Thu. Sep 19th, 2024
IndiaShan Times YouTube Channel

मतदेय स्थलों के सम्भाजन एवं मतदाता सूची सेे आधार नम्बर जोड़ने के सम्बन्ध में विभिन्न राजनैतिक दलो के पदाधिकारियों के साथ की गयी बैठक

मीरजापुर 02 अगस्त 2023- भारत निर्वाचन आयोग के दिशा निर्देश के क्रम में विधानसभा निर्वाचन क्षेत्रो में मतदेय स्थलों के सम्भाजन एवं निर्वाचन नामावलियों के विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण एवं पुनरीक्षण से पूर्व की जाने वाली कार्यवाहियों व मतदाता सूची को आधार से जोड़ने के सम्बन्ध में जिलाधिकारी दिव्या मित्तल की अध्यक्षता में विभिन्न राजनैतिक दल के पदाधिकारियों के साथ बैठक की गयी। बैठक में भारत निर्वाचन आयोग द्वारा मतदेय स्थलों का सम्भाजन अधिकतम 1500 मतदाओं के आधार पर कराने पर चर्चा की गयी। जिलाधिकारी ने बताया कि विधानसभा निर्वाचन क्षेत्रो के अनुसार मतदेय स्थलों का निर्धारण करने के पश्चात मतदये स्थलों की एक नई सूची तैयार की जायेगी। उन्होने कहा कि मतदेय स्थलों का सम्भाजन, मतदेय स्थल भवन तथा उससे सम्बद्ध किये जाने वाले निर्वाचन नामावली के सुसंगत भाग के शत प्रतिशत भौतिक सत्यापन के उपरान्त किया जाय। अर्थात भवन के सत्यापन के साथ ही यह भी देखा जाय कि उक्त मतदेय स्थल की निर्वाचक नामावली में अंकित मतदाताओं का निवास उस स्थान के आस पास भौतिक रूप से हो। जिलाधिकारी ने कहा कि सभी राजनैतिक दल के पदाधिकारी यदि कही मतदेय स्थलों का सम्भाजन अथवा किन्ही कारण से बदलने आदि से सम्बन्धित कोई भी सुझाव व आपत्ति हो तो उसे आगामी 08 अगस्त 2023 तक अपनी आपत्ति व सुझाव लिखित रूप से जिला निर्वाचन कार्यालय अथवा सम्बन्धित उप जिलाधिकारी को उपलब्ध करा सकते हैं।
अपर जिलाधिकारी वि0/रा0 शिव प्रताप शुक्ल ने जानकारी देते हुये बताया कि मीरजापुर संसदीय क्षेत्र के अन्तर्गत पड़ने वाले निर्वाचन क्षेत्रो के कुल 1336 मतदान केन्द्र एवं 2141 मतदेय स्थल हैं। उन्होने बताया कि जनपद में मतदात सूची को आधार से जोड़ने में अब तक 79 प्रतिशत हैं। उन्होने सभी से अपील करते हुये कहा कि बी0एल0ओ0 के द्वारा घर-घर जाकर सर्वे किया जा रहा हैं मतदाता सूची को आधार से जोड़ने में सभी लोग अपना सहयोग प्रदान करें व मांगने पर आधार नम्बर व उसकी छायाप्रति सम्बन्धित कर्मचारी को उपलब्ध करा दे ताकि शत प्रतिशत त्रुटिरहित मतदात सूची तैयार कराया जा सके। इस अवसर पर अपर जिलाधिकारी वि0/रा0 शिव प्रताप शुक्ल, नगर मजिस्ट्रेट विनय कुमार सिंह, संयुक्त मजिस्ट्रेट/उप जिलाधिकारी चुनार नवनीत सेहारा, उप जिलाधिकारी मड़िहान युगांतर त्रिपाठी, लालगंज भरत लाल सरोज, सदर चन्द्रभानु सिंह, उप निदेशक कृषि, जिला कृषि अधिकारी के अलावा अन्य सम्बन्धित अधिकारी उपस्थित रहें।

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *