Thu. Sep 19th, 2024
IndiaShan Times YouTube Channel

युवक मंगल दल को प्रोत्साहन स्वरूप खेल सामग्री वितरण कार्यक्रम का मा0 केन्द्रीय वाणिज्य एवं उद्योग राज्यमंत्री/मा0 सांसद ने मां विंध्यवासिनी देवी के चित्र पर माल्यार्पण व दीप प्रज्वलित कर किया शुभारम्भ

जितना खेलोगे उतना ही खिलोगे -अनुप्रिया पटेल

हार से डरे नही, खेलो में करे प्रतिभाग -जिलाधिकारी

मीरजापुर 30 जुलाई 2023- युवा कल्याण विभाग एवं प्रादेशिक विकास दल विभाग द्वारा युवक मंगल दल को प्रोत्साहन स्वरूप खेल सामग्री वितरण कार्यक्रम का शुभारंभ स्थानीय सिटी क्लब के सभागार में मा0 केंद्रीय राज्यमंत्री वाणिज्य एवं उद्योग राज्य मंत्रालय भारत सरकार/मा0 सांसद श्रीमती अनुप्रिया पटेल ने मां विंध्यवासिनी देवी के चित्र पर माल्यार्पण व दीप प्रज्वलित कर किया। कार्यक्रम में मा0 विधायक नगर रत्नाकर मिश्र, मा0 विधायक मंझवा डाॅ0 विनोद बिंद, मा0 विधायक छानबे श्रीमती रिंकी कोल, अध्यक्ष नगर पालिका मीरजापुर श्यामसुंदर केसरी, जिलाधिकारी दिव्या मित्तल, जिला अध्यक्ष भाजपा बृजभूषण सिंह, जिला अध्यक्ष अपना दल एस इंजी0 राम लौटन बिन्द, मुख्य विकास अधिकारी श्रीलक्ष्मी वीएस उपस्थित रहे। युवा कल्याण अधिकारी ने जानकारी देते हुये बताया कि जनपद के सभी विकास खंडों के कुल 108 ग्राम पंचायतों के युवक मंगल दल एवं 108 महिला मंगल दलों को प्रोत्साहन स्वरूप खेल सामग्री वितरण किया जाना है, जिसमें 175 युवक/महिला मंगल दलों को प्रोत्साहन सामग्री वितरण मा0 केंद्रीय राज्यमंत्री वाणिज्य एवं उद्योग मंत्रालय भारत सरकार अनुप्रिया पटेल व उपस्थित अन्य जन प्रतिनिधियांे ने किया।
कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुये मा0 केंद्रीय राज्यमंत्री वाणिज्य एवं उद्योग मंत्रालय भारत सरकार अनुप्रिया पटेल ने कहा कि एक लंबा दौर रहा जब हमने खेलो को उतना महत्व नहीं दिया, जितना खेलो को महत्व दिया जाए उतना ही आवश्यक है। मा0 केंद्रीय राज्यमंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री जी ने कहा है कि जितना खेलोगे उतना ही खिलोगे। उन्होंने कहा कि आपको खिलना है या नहीं यह आपको तय करना है। उन्होंने कहा कि कितना खिलना है यह भी आपको तय करना है सरकार एक अनुकूल वातावरण दे सकती है आपके प्रोत्साहन के लिए तमाम योजनाएं संचालित है, आप सभी को और अन्य माध्यमों से प्रोत्साहित कर सकती है। किंतु उन सब समस्त अनुकूल परिस्थितियों से बेहतर से बेहतर ढंग से कैसे लाभ उठाना है आप स्वयं तय करेंगे। उन्होंने कहा कि हर गांव में प्रशासन की कोशिश है, हमारा युवा कल्याण विभाग, पी0आर0डी0 विभाग कोशिश कर रहा है। उन्होंने कहा कि हर गांव में आप जैसे कितने युवा हैं जो गांव से गुजरते हुए मैंने देखा है कि बच्चे कुछ ना कुछ खेल खेलते रहते हैं यह एक नई ऊर्जा है। उन्होंने कहा कि शहरी अंचल में तो खेलो के प्रति होती ही है लेकिन ग्रामीण अंचलों में हमने देखा है कि आप जैसे आयु वर्ग के युवा जो खेलों के प्रति बहुत उत्सुकता व रुचि रखते है। उन्होंने कहा कि यह प्राकृतिक स्वभाव है जो आपके व्यक्तित्व के निर्माण में सहायक हो सकता है। उन्होंने कहा कि सरकार ने चिंतन किया है ऐसी कई योजनाएं लाई गई है स्पोर्ट्स एक प्रोत्साहन है एक प्रयास है। उन्होंने कहा कि आपके पास किट, मैदान नहीं है सुविधाएं नहीं है तो आप कैसे कैसे खेलोगे, हमारी सरकार पूर्णतया कोशिश कर रही है विशेषकर प्रदेश सरकार की कोशिश है कि हर गांव में खेल का मैदान हो। ब्लाक स्तर पर मल्टीपरपज हाल बनाएं और जनपद स्तर पर स्टेडियम का निर्माण करें ऐसी कोशिश भारत सरकार व प्रदेश सरकार मिलकर कर रही है। मा0 विधायक नगर रत्नाकर मिश्र, मा0 विधायक मंझवा डाॅ0 विनोद बिंद ने भी युवक मंगल दल पुरूष/महिला को खेलो के प्रति जागरूक करते हुये कहा कि ऐसे ही आप सभी निरन्तर आगे बढ़ते हुये खेलो में प्रतिभाग करे और विजयी बनते हुये अपने देश व प्रदेश का नाम रोशन करें।
जिलाधिकारी दिव्या मित्तल ने अपने संबोधन में सभी मा0 जनप्रतिनिधियों, युवक मंगल दल महिला/पुरुष का स्वागत व अभिनंदन करते हुए कहा कि इतने सुशोभित मंच से इतनी अच्छी बातें सुनी जो अमूल चूक परिवर्तन करने के लिए सक्षम है। जिलाधिकारी ने कहा कि सफलता का सबसे बड़ा कारण क्या है किसी इंसान को सफलता क्यों नहीं मिलती है कभी सोचा है सफलता न पाने का कारण होता है हार का डर, हम हार से इतना डरते हैं कि हम प्रयास ही नहीं करते। उन्हाने कहा कि हार से डरे बिना आगे बढ़े और अपने लक्ष्य को प्राप्त करें। उन्होंने कहा कि आप सभी अपने छोटे-छोटे बच्चों को खेल के प्रति प्रेरित करें कि खेले और आगे बढ़े।

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *