Sat. Sep 21st, 2024
IndiaShan Times YouTube Channel

पार्क परिक्षेत्र में जंगल के गिट्टी से बन रहा स्टांप डेम.. आखिर ऐसे भष्टाचार को किसका संरक्षण..?

पहले जेसीबी से जंगल उजाड़ने का विडियो फोटो आया सामने, अब जंगल का गिट्टी तोड़वा कर स्टांप डेम में उपयोग करने का विडियो आया।

रेहण्ड पार्क परिक्षेत्र महुली रेंज के रेंजर की मनमानी, क्या होगी जांच व कार्यवाही?
कोरिया/सुरजपुर।
चांदनी बीहारपुर क्षेत्र के रेहण्ड जंगल गुरु घासीदास राष्ट्रीय उद्यान पार्क परिक्षेत्र महुली से एक विडियो सामने आया है जिसमें देखा जा सकता है कि कैसे पार्क क्षेत्र में निर्माण कार्य में भष्टाचार,व अनियमितता करते हुए शासन के राशि का बंदरबांट किया जाता है।
आप को बता दें कि वन विभाग के पार्क परिक्षेत्र में शासन द्वारा बीना रोक टोक के हर वर्ष भारी भरकम राशि आवंटित किया जाता है। शासन का इन क्षेत्रों में राशि आवंटित करने का मूल उद्देश्य जंगलों में जानवरों के लिए, तालाब निर्माण, रपटा, तालाब निर्माण व खाने पिने इत्यादि में खर्च करने के लिए राशि आवंटित किया जाता है।
लेकिन इन राशियों को जानवरों पर खर्च न कर अधिकारी अपनी कमाई का जरिया बना लेते हैं और अपनी संपत्ति अर्जित करते हुए मस्त रहते हैं।

जंगल का दोहन
आखिर जंगलों के रक्षक बने अधिकारी कर्मचारी लगातार जंगल उजाड़ने में क्यों तुले हैं बड़ा सवाल है? क्या जंगलों को पुरा उजाड़कर ही संतुष्ट होंगे अधिकारी या ऐसे भष्टाचार करने वालों पर कार्रवाई भी होगी?
पहले एक विडियो सामने आया था जिसमें जेसीबी मशीन लगा कर बकायदा साल व तेंदू के हजारों इमारती पेड़ों को उजाड़ना सिद्ध हो गया है, जिसे लेकर क्षेत्र में ग्रामीण भारी नाराज हैं। अब रेहण्ड जंगल के महुली रेंज में जंगल में बन रहे स्टांप डेम निर्माण कार्य में जंगल से तोड़वा कर बकायदा रेंजर ललित साय पैकरा व डीप्टी रेंजर बीट गार्ड द्वारा लोकल जंगल के गिट्टी का उपयोग किया जा रहा है।
ऐसे में साफ जाहिर होता है कि रेंजर ललित साय पैकरा किस कदर रेहण्ड जंगल को उजाड़ने की मंशा बनाए हुए हैं। वैसे भी यह बात स्पष्ट है कि रेंजर अपने कर्मचारियों के साथ मिलकर जंगल के संपत्ति का दोहन कर रहे हैं। ऐसे में इनपर विभाग के बड़े अधिकारी क्या कार्यवाही करते हैं देखने वाली बात होगी।

निर्माण कार्य में जंगली गिट्टी किसके आदेश पर
रेहण्ड जंगल के पार्क परिक्षेत्र महुली में स्टांप डेम निर्माण कार्य में भष्टाचार हो रहा है यह तो विडियो में साफ जाहिर है, इस निर्माण कार्य में घटिया व कम मात्रा में सीमेंट,व जंगल के गिट्टी का उपयोग कर कार्य कराया जा रहा है। लेकिन निर्माण कार्य में इतनी बड़ी अनियमितता व भष्टाचार करने विभाग में किसने आदेश दिया है है यह बड़ा सवाल है क्या जंगलों के सभी पक्के निर्माण कार्यों में जमकर भष्टाचार होता है। इस खबर से यह स्पष्ट हो गया है कि रेहण्ड जंगल में हुए हर कार्य में जमकर भष्टाचार हुआ है।जो कि जांच का विषय है और इन क्षेत्रों में हुए कार्य को बारिकी से जांच कर पैसा रोकते हुए रेंजर पर कार्रवाई करने की आवश्यकता है।जानकारी के अनुसार पार्क परिक्षेत्र रामगढ़ रेंजर का प्रभार मिलते ही ललित साय पैकरा यहां भी मनमानी कर रहे हैं,कुर्थी जंगल के लोटा बुड़ा नाले में स्टांप डेम निर्माण में भी जंगल के गिट्टी से स्टाप डेम बनवा दिया है। जहां क्रेशर का गिट्टी उपयोग करना था ऐसे में निर्माण कार्य में भष्टाचार करना रेंजर की मंशा है यह साफ जाहिर होता है।

आग और तस्कर कब होंगे काबू
गुरु घासीदास राष्ट्रीय उद्यान रेहण्ड पार्क परिक्षेत्र महुली के जंगल में आग लगने व इमारती लकड़ी की तस्करी की खबर सूत्रों के आधार पर मिल रही है क्या इन मामलों पर लगाम लगाने में विभाग सफल होगा या इन घटनाओं पर भी काबू पाने में मस्क़त करेंगे। आगे जो भी हो परन्तु विभाग को इन मामलों को गंभीरता से लेते हुए जांच व बड़ी कार्रवाई की जरूरत है।

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *